Recurring Deposit ka Faida शेविंग करने का सबसे बढ़िया तरीका


अकाउंट के बारे में आपने जरूर सुना होगा, यह सेविंग करने का सबसे बढ़िया और आसान तरीका होता है। आर डी का मतलब होता है आवर्ती जमा, एक ऐसा अकाउंट जिसमें निश्चित अवधि के लिए हर महीने एक तय राशि जमा करनी होती है। जब भी कोई व्यक्ति किसी फाइनैंशल इंस्टीट्यूट, पोस्ट ऑफिस या बैंक में एक निश्चित अवधि के लिए खाता खोलो आता है। और हर महीने एक तय राशि जमा करता है तो उसे आरडी यानी रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट कहा जाता है।

आरडी में सेविंग अकाउंट के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर होती है। बचत खाते में जहां पर 4% से 6% तक का ब्याज तक ब्याज दर होती है, वही आरडी अकाउंट में 6% से 9% तक की ब्याज दर होती है।

जो लोग नौकरी करते हैं उनके लिए आरडी अकाउंट सेविंग सेविंग करने का एक बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है। क्योंकि एक बार आरडी अकाउंट खुलवाने के बाद इसमें कुछ और करने की झंझट नहीं रहती है। हर महीने सेविंग अकाउंट से तय है राशि कट होकर आरडी अकाउंट में जमा होती रहती है।

आरडी अकाउंट 6 महीने से लेकर 10 साल के लिए खुलवाया जा सकता है। इसमें कम से कम ₹100 जमा कर सकते हैं आरडी अकाउंट से आप कुछ बड़े खर्चे आसानी से पूरे कर सकते हैं जैसे कार, घर या पढ़ाई का खर्चा

आरडी अकाउंट कैसे खोलते हैं
आरडी अकाउंट आप किसी के भी नाम पर खोल सकते हैं जैसे बच्चे, माता पिता अपने नाम। जब आप एक बार ऑडी अकाउंट ओपन कर लेते हैं तो आप हर महीने उसमें पैसा जमा करना होता है। 

जो कि बचत खाते से कट होता रहता है लेकिन आप लगातार चार महीने तक आईडी अकाउंट में पैसा जमा नहीं करते हैं। तो आपका आईडी अकाउंट बंद कर दिया जाता है, पांचवें महीने कुछ एडवांस पैसे जमा करके आप उसको दोबारा चालू करवा सकते हैं आरडी अकाउंट में देर से राशि जमा करने पर 1% का जुर्माना लगता है।

Comments

Popular posts from this blog

Semen Analysis - शुक्राणु विश्लेषण के परिणाम को समझे

एंडोरा मास के फायदे और नुकसान? Endura Mass Weight Gainer Review

अल्ट्रासाउंड स्कैन / सोनोग्राफी क्या है? सोनोग्राफी के बारे में पूरी जानकारी