Fixed Deposit पैसे डबल करने का सबसे आसान तरीका है

जैसे कि हमने आपको बताया FD में ब्याज मिलता है और ब्याज से ही आपके पैसे बढ़ते हैं बढ़कर डबल होते हैं, वैसे आप पैसे कितने समय में डबल होगा यह आपके बैंक पर निर्भर करता है, आपका बैंक जो भी ब्याज दर दे रहा है उसको 72 से भाग देना है, जो भी रिजल्ट आता है उतने ही सालों तक FD करवाते हैं तो आपका पैसा डबल यानी दोगुना हो जाएगा।

FD के बारे में कई बार सुना और पढ़ा होगा, बिना कुछ करे पैसे डबल करने का सबसे आसान तरीका है। FD का पूरा नाम है फिक्स डिपॉजिट, जब व्यक्ति किसी बैंक या फाइनेंस कंपनी में अपनी राशि निश्चित समय के लिए जमा करता है, जिस पर बेहतर ब्याज दर मिलती है उसे FD कहा जाता है। FD के तहत जो राशि जमा की जाती है बैंक आमतौर पर बचत खाता से ज्यादा ब्याज देते हैं , बचत खाते में 3 से लेकर 6% तक की ब्याज दर होती है, जबकि FD अकाउंट में 7% से लेकर 9% तक ब्याज दिया जाता है।
लगभग सभी बैंक FD की सुविधा प्रदान करते हैं. भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक या पोस्ट ऑफिस जैसे लगभग सभी फाइनेंस संस्थाएं FD खाता खुलवा सकते हैं।

Fixed Deposit कैसे ओपन करते हैं

FD अकाउंट ऑनलाइन या ऑफलाइन खुलवा सकते हैं, ऑफलाइन खुलवाने के लिए किसी भी बैंक शाखा में जाकर FD का फॉर्म भर कर जमा करना होता है, उसके बाद आपका FD अकाउंट ओपन कर दिया जाता है।
ऑनलाइन नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करके FD अकाउंट ऑनलाइन भी खुलवाया जा सकता है,

Fixed Deposit (FD) कराने के फायदे


FD करवाने का सबसे बड़ा फायदा है कि आप का पैसा 100 प्रतिशत महफूस है, इसमें रिस्क का कोई चांस नहीं रहता, यह किसी भी तरह से लिंक नहीं होता, जैसै ही FD की अवधि समाप्त होती है तभी आप के मुख्य राशि के साथ ब्याज आपके बचत खाता में जमा कर दिया जाता है। इसमें सेविंग अकाउंट से भी ज्यादा ब्याज दर मिलती है

एफडी करवाने के नुकसान

FD की अवधि समाप्त होने से पहले ही आप FD को तोड़ कर पैसे निकाल लेते हैं, तो आपको ब्याज नहीं मिलता है साथ ही बैंक आप पर जुर्माने के तहत कुछ पैसे काट लेते हैं। आप की FD से 1 साल में 10,000 से ज्यादा ब्याज कमाते हैं तो उस पर आपको 10% टीडीएस टैक्स देना होता है।


Fixed Deposit से पैसे डबल कैसे करें

जैसे कि हमने आपको बताया FD में ब्याज मिलता है और ब्याज से ही आपके पैसे बढ़ते हैं बढ़कर डबल होते हैं, वैसे आप पैसे कितने समय में डबल होगा यह आपके बैंक पर निर्भर करता है, आपका बैंक जो भी ब्याज दर दे रहा है उसको 72 से भाग देना है, जो भी रिजल्ट आता है उतने ही सालों तक FD करवाते हैं तो आपका पैसा डबल यानी दोगुना हो जाएगा। Policybazaar.com

  • बैंक में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता है, बैंक में आप के जितने पैसे होते हैं उसमें से सिर्फ ₹100000 तक की सरकार की गारंटी होती है अगर बैंक का दिवालिया हो जाता है तो आपको ₹100000 वापस मिलने की गारंटी है बाकी का नुकसान हो जाता है.
  • किसी तरह से अब ₹500000 की एफडी करवाते हैं तो उसे आप के ₹100000 सुरक्षित होते हैं जबकि बैंक का दिवालिया निकलने पर आपकी बाकी के पैसे नहीं मिलेंगे.
  • पूरी तरह से सुरक्षित रखने के लिए अलग-अलग बैंकों में FD खुलवा सकते हैं, कभी पैसों की जरूरत होगी तो आप किसी एक Fixed Deposit को तोड़ कर उससे अपना काम चला सकते हैं.
  • कौन सा बैंक कितना ब्याज दे रहा है और FD में Muter होने पर कितना पैसा मिलेगा यह दोनों एक ही एप्लीकेशन से जान सकते हैं.
  • एफबी करवाने की सबसे कम अवधि 7 दिन और अधिक 10 साल तक की होती है

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Semen Analysis - शुक्राणु विश्लेषण के परिणाम को समझे

एंडोरा मास के फायदे और नुकसान? Endura Mass Weight Gainer Review

अल्ट्रासाउंड स्कैन / सोनोग्राफी क्या है? सोनोग्राफी के बारे में पूरी जानकारी