भारत में पेट्रोल पंप खोलने की पूरी प्रक्रिया क्या है?

इसके लिए petrolpumpdealerchayan.in के जरिए आप अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं अपने सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी. आवेदन के बाद कंपनी के अधिकारी आपके पास आकर जमीन और कागजात चेक करेंगे आपका आवेदन को फेल या पास करेंगे.

अगर आप पेट्रोल पंप खोलने के इच्छुक है, अपना खुद का पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर हो सकता है क्योंकि पेट्रोल पंप कंपनियों ने 2019 के आखिर तक नए 65000 पेट्रोल पंप खोलने का टारगेट रखा है. जिसके बाद से हमारे देश में पेट्रोल पंप की संख्या लगभग दोगुनी हो जाएगी.

पेट्रोल पंप लाइसेंस योग्यता

पेट्रोल पंप खोलने की योग्यता पेट्रोल पंप खोलने के लिए सिर्फ तीन योग्यता ही आवश्यक होती है जिसमें भारतीय नागरिकता, 18 से 60 साल के बीच में उम्र और किसी भी भारतीय शिक्षा संस्थान से 12th पास होना चाहिए.

जमीन की जरूरत

जमीन की जरूरत पेट्रोल पंप खोलने के लिए सबसे जरूरी जमीन ही है. अगर आपके पास अपने नाम पर कोई जमीन नहीं है तो आप किराए पर जमीन ले सकते हैं. इसके लिए जमीन के मालिक से एनओसी सर्टिफिकेट लेना होता है. अगर आपके पास अपनी या अपने रिश्तेदार की किसी जमीन है तो आप पेट्रोल पंप की डीलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. राज्य सड़क 1200 से 1600 शहरी सड़क सड़क में 18 वर्ग मीटर कम से कम जमीन होनी चाहिए

आवेदन कैसे करें

पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए www.petrolpumpdealerchayan.in के जरिए आप अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं अपने सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी. आवेदन के बाद कंपनी के अधिकारी आपके पास आकर जमीन और कागजात चेक करेंगे आपका आवेदन को फेल या पास करेंगे.



पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना खर्चा आता है

पेट्रोल पंप खोलने के खर्च को 2 तरह से देख सकते हैं, पेट्रोल पंप दो तरह के Company Owned Dealer Operated (CODO) होते हैं. इसमें सिर्फ जमीन आप की होती है बाकी सारा खर्चा कंपनी का होगा तो इसमें कोई ज्यादा खर्चा नहीं आता है. जबकि वही बात करें Dealer Owned Dealer Operated (DODO) इसमें जमीन से लेकर तमाम खर्च आपका ही होगा. मशीनरी से लेकर शौचालय तक सारा खर्चा आप को ही उठाना होगा इस तरह पेट्रोल पंप के लिए कम से कम 60000 से 2 करोड़ तक होना चाहिए अगर आपके पास 60000 से एक करोड़ तक है तो आप आवेदन करें|

Comments

  1. वाह, यह महान पोस्ट है। आपकी सामग्री मेरे लिए बहुत उपयोगी है। मुझे आपकी पोस्ट यहाँ देखकर खुशी हुई। हमारे साथ साझा करने के लिए आपका धन्यवाद।

    LPG gas dealership

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Semen Analysis - शुक्राणु विश्लेषण के परिणाम को समझे

एंडोरा मास के फायदे और नुकसान? Endura Mass Weight Gainer Review

अल्ट्रासाउंड स्कैन / सोनोग्राफी क्या है? सोनोग्राफी के बारे में पूरी जानकारी